WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSC 10th 12th Result 2024 Kab Aayega: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 10th 12th के छात्रों को परीक्षा के रिजल्ट घोषित इंतजार ख़त्म,

CBSC 10th 12th result 2024 kab Aayega In Hindi: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 10th 12th के छात्र-छात्राओं को अपने परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है, उनकी जानकारी के लिए बता दें, कि उन्हें अभी अपना रिजल्ट देखने के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया कि 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 20 में 2024 के बाद जारी किया जाएगा, तब तक विद्यार्थियों को इंतजार करना होगा, रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट का परिणाम चेक कर सकते हैं।

यदि आप उन छात्रों में से हैं, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में भाग दिया है, तो इस आर्टिकल में हमने आपको परीक्षा से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई हैं। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होने से संबंधित जो भी जानकारियां बताई जा रही हैं, वह भी इस आर्टिकल में उपलब्ध कराया गया है, जिसे जानने के लिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें-

cbse 10th 12th result 2024 kab aayega in hindi: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 10th 12th के छात्र-छात्राओं को अपने परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है उनकी जानकारी के लिए बता दें
cbse 10th 12th result 2024

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट से जुड़ी जानकारियां (CBSC 10th 12th result 2024 kab Aayega)

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 10th 12th के विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया पर कई नतीजे ने कहा जा रहा था कि सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट 12 मई तक जारी किया जाएगा इसके अलावा यह भी बताया जा रहा था कि 1 मई 2024 को सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। और साथ ही सोशल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मई के पहले, दूसरे सप्ताह में ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी होने की बात कहीं जा रही थी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परसों बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के डेट फर्जी हैं अभी आधिकारिक तौर पर रिजल्ट के डेट को निर्धारित नहीं किया गया है।

विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दे की सीबीएसई 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी होने से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा एक सर्कुलर जारी किया जाएगा जिस्म की वेबसाइट की सूची, तारीख, समय, अथवा अन्य जानकारियां उपलब्ध होगी और साथी कोई विद्यार्थी अपने अंको से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे रिचेकिंग का भी मौका दिया जाएगा और कंप्लीमेंट्री परीक्षा भी कराई जाएगी।

सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाएं कब हुई कितने विद्यार्थी शामिल थे

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं इस वर्ष 2024 में फरवरी में आयोजित की गई थी जिसमें की 10वीं क्लास की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से लेकर 13 मार्च तक आयोजित की गई थी वही 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गई थी इन परीक्षाओं में देश भर के 26 राज्यों के अंतर्गत कुल 39 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा में अपनी उपस्थिति दी थी और देश भर के 877 केंद्रों में यह परीक्षाएं आयोजित कराई गई थी। 10वीं 12वीं की परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में आयोजित की गई थी जो की सुबह 10:30 बजे से लेकर दोपहर के 1:00 तक हुईं थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन वेबसाइटों पर जारी किया जाएगा सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट

जिंदगी विद्यार्थियों ने सीबीएसई 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दी है वह रिजल्ट जारी होने के बाद इन वेबसाइट पर अपने रिजल्ट के परिणाम को चेक कर सकते हैं इसके अलावा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रिजल्ट से संबंधित जो भी जानकारी अपडेट कराई जाएगी वह इस वेबसाइट पर जारी होंगी। वेबसाइट आपको नीचे उपलब्ध कराई गई है।

Official Website

  • cbseresults.nic.in
  • results.cbse.nic.in
  • cbse.gov.in

CBSC 10th 12th result 2024 kab aayega कैसे चेक करें

  • रिजल्ट जारी होने के बाद चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर चले जाना है।
  • वेबसाइट पर दिए गए CBSE Board Result 2024 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के पश्चात विद्यार्थी को अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ अथवा अन्य पूछी गई जानकारी को रिक्त स्थान पर दर्ज करना है।
  • इसके बाद स्क्रीन पर सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं या 12वीं का रिजल्ट प्रदर्शित होने लगेगा।
  • रिजल्ट ओपन हो जाने के बाद विद्यार्थी चाहे तो अपने रिजल्ट को प्रिंट आउट करवा कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमने इस लेख में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 10वीं 12वीं से संबंधित सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध करा दी हैं अधिक जानकारी आपको अपने विद्यालय से प्राप्त हो जाएगी इसके अलावा आप आधिकारिक

वेबसाइट पर भी विकसित कर सकते हैं और रिजल्ट से संबंधित कोई भी अपडेट होने पर हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा देंगे उसके साथी हमारे दी गई जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके अपना फीडबैक हमें जरूर दें और जिन विद्यार्थियों को इस बात की जानकारी नहीं है उन तक इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें और ऐसी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे सोशल मीडिया हैंडल को फॉलो करें धन्यवाद।

आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
डायरेक्ट लिंक क्लिक हियर

इसे भी पढ़ें:-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment