WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Govt Scheme 2024: कक्षा 12th में अच्छे प्रतिशत % लाने पर सभी छात्रों को फ्री स्कूटी दे रही सरकार, यहाँ आवेदन करें

Mukhyamantri Free Scooty Yojana 2024:- हाल ही में दसवीं में 12वीं का परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भोपाल रिजल्ट का घोषणा की गई है।जसमें कई स्कूलों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा ऐसे में मुख्यमंत्री मोहन यादव घोषणा की पहले प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूटी प्रदान किया जाएगा जिसमें मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मैं प्रथम अंक प्राप्त करने वाली छात्रों को स्कूटी प्रदान किया जाएगा। ऐसे में मध्य प्रदेश के छात्र-छात्राओं को मोहन यादव घोषणा करते हुए कहां की प्रथम अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूटी देने की योजना तैयार की है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्र -छात्राओं को फ्री स्कूटी योजना Mukhyamantri Free Scooty Yojana तैयार की है। यह योजना मध्य प्रदेश राज्य के सभी जिलों के 5,000 छात्र-छात्राओं को स्कूटी देने का प्रावधान रखा गया है। हम आपको बता दें मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रथम स्थान आने वाले प्रथम छात्र छात्राओं को स्कूटी देने की योजना बनाई गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को इस योजना में कैसे आवेदन करना है और इसका लाभ कैसे प्राप्त करें।

Mukhyamantri Free Scooty Yojana 2024:- हाल ही में दसवीं में 12वीं का परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भोपाल रिजल्ट का घोषणा की गई है।जसमें कई स्कूलों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा ऐसे में मुख्यमंत्री मोहन यादव घोषणा की पहले प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूटी प्रदान किया जाएगा
Mukhyamantri Free Scooty Yojana 2024

Mukhyamantri Free Scooty Yojana In Hindi – Highlight

योजना का नाम मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना
राज्य मध्य प्रदेश
वर्ष 2024
लाभार्थी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में प्रथम प्राप्त करने वाले बालिकाएं
उद्देश्य प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बालिकाओं को स्कूटी प्राप्त करना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन /ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी किया जायेगा

इसे भी पढ़ें:- Poultry Farm Yojana 2024: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 25 लाख रुपए की सब्सिडी

फ्री स्कूटी योजना क्या हैं? (free Scooty Yojana)

इस योजना का शुरुआत सत्र 2024 में प्रारंभ किया गया है मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने अपनी बजट पेश करते हुए 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को स्कूटी प्रदान करने की घोषणा की है योजना के तहत सभी वर्गों के बालिकाओं को स्कूटी प्रदान किया जाएगा इस योजना के तहत मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी देने की घोषणा की है, जिसमें आने वाले रिजल्ट से चयन किया जाएगा।योजना के तहत सभी बालिकाएं शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करेगी।

फ्री स्कूटी योजना का उद्देश्य (objective)

फ्री स्कूटी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है कई किलोमीटर दूर महाविद्यालय होता है जिसे बालिकाओं को आने जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है इन सभी को देखकर मुख्यमंत्री मोहन यादवजी ने घोषणा करते हुए कहां मध्य प्रदेश राज्य की सभी सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले बालिकाओं को फ्री स्कूटी दिया जाएगा जिससे उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करेगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के बाद बालिकाएं को अपने घर से कॉलेज जाने के लिए कोई भी कठिनाई नहीं आएगी,और पढ़ाई करने मेंऔर सक्षम बनेंगे।इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को आगे बढ़ाना एवं शिक्षा की ओर प्रेरित करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फ्री स्कूटी योजना का लाभ एवं विशेषताएं (Benefits and Features)

  • इस योजना का शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने प्रारंभ किया है।
  • बालिकाओं को 12वीं कक्षा प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सभी छात्राओं को स्कूटी प्रदान किया जाएगा।
  • यह योजना मध्य प्रदेश राज्य के सभी जिले में लागू किया गया है।
  • मध्य प्रदेश राज्य के 5000 छात्रों को प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को स्कूटी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य सभी वर्गों के छात्राओं को यह योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत मेरिट लिस्ट में चयन करने वाले बालिकाओं को लाभान्वित किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना से दिशा निर्देशजारी किया जाएगा।

फ्री स्कूटी योजना के पात्रता (eligibility)

  • Madhya Pradesh free Scooty Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश का मूल निवास होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल छात्रों को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत कक्षा 12वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बालिकाओं को स्कूटी दिया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश राज्य के सभी वर्गों के बालिका इस योजना का लाभ आवेदन कर ले सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज (Important document)

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इसे भी पढ़ें:- PM Home Loan Subsidy Yojana 2024: अपना घर बनवाने के लिए Direct 50 लाख रुपए दे रही सरकार,

फ्री स्कूटी योजना का आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और यह योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने अपने बजट पेश करते हुए फ्री स्कूटी योजना का घोषणा की है. परंतु अभी भी यह योजना का प्रारंभ किसी भी जिले में नहीं हुआ है।फिलहाल मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने इतना ही बताया गया है कि कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को फ्री स्कूटी योजना का लाभ दिया जाएगा।हम आपको बता दें कि इस योजना से संबंधित किसी भी जानकारियां हमें प्राप्त होती है तो जल्द से जल्द आप सभी को अपने आर्टिकल के माध्यम सेबता दिया जाएगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

योजना मध्य प्रदेश राज्य के सभी बालिकाओं को शिक्षा की ओर प्रेरित करने के लिए एक पहल जारी किया गया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मे कक्षा 12वीं में बालिकाओं को सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले बालिकाओं को फ्री में स्कूटी प्रदान किया जाएगा जिससे अपने घर से महाविद्यालय जाने के लिए कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बालिकाओं को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा नई-नई योजना का संचालन किया है जिसमें बालिकाओं आगे बढ़ने का प्रोत्साहित करती है।

इसे भी पढ़ें:-

आधिकारिक वेबसाइट जल्द उपलब्ध होगा
डायरेक्ट लिंक क्लिक करें

इसे भी पढ़ें:-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment